"भगवद्गीता -राधाकृष्णन पृ. 91" के अवतरणों में अंतर

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सुख और दुःख को, लाभ और हानि को, जय और पराजय को समान समझ और युद्ध के लिए तैयार हो जा; तब तुझे पाप नहीं लगेगा। इस पर भी, इससे पहले के श्लोकों में कृष्ण ने लज्जा का विचार करने पर स्वर्ग की प्राप्ति पर और भौतिक प्रभुत्व पर जोर दिया है। सांसारिक बातों को कहने के बाद अब वह घोषणा करता है कि इस युद्ध को समबुद्धि भावना से करना होगा। परिवर्तन की अधीरतापूर्ण इच्छा के सम्मुख झुके बिना, भावुकतापूर्ण उतार-चढ़ावों के अधीन हुए बिना हमें अपने -आप को सौंपे गए काम को उन परिस्थितियों में रहते हुए करना है, जिनमे हमें ला खड़ा किया गया है। जब हमें शाश्वत भगवान् में विश्वास हो जाता है, और हम उसकी वास्तविकता को अनुभव कर लेते हैं,तब इस संसार के कष्ट हमें विचलित नहीं करते। <ref>इस बात को प्रकट करने के लिए मध्य ने व्यास को उद्धृत किया है। शुद्धात्मतत्वविज्ञानं सांख्यमित्यभिधीयते। तुलना कीजिएः श्वेताश्वतर उपनिषद्ः सांख्ययोगाधिकम्यम्। 6,13</ref>जो व्यक्ति अपने जीवन के सच्चे लक्ष्य को खोज निकालता है और अपने-आप को पूरी तरह उसके लिए समर्पित कर देता है, वह महात्मा है। भले ही उससे बाकी सब चीजें छीन ली जांए, भले ही उसे नंगा, भूखा और अकेला सड़कों पर भटकना पडे़, भले ही उसे कोई ऐसा मानव-प्राणी न दिखाई पड़ता हो, जिससे वह आंखें मिला सके और उससे सहानुभूति पा सके, फिर भी वह मुस्कुराता हुआ अपनी राह पर चलता जाएगा, क्योंकि उसे आन्तरिक स्वाधीनता प्राप्त हो चुकी है।
 
सुख और दुःख को, लाभ और हानि को, जय और पराजय को समान समझ और युद्ध के लिए तैयार हो जा; तब तुझे पाप नहीं लगेगा। इस पर भी, इससे पहले के श्लोकों में कृष्ण ने लज्जा का विचार करने पर स्वर्ग की प्राप्ति पर और भौतिक प्रभुत्व पर जोर दिया है। सांसारिक बातों को कहने के बाद अब वह घोषणा करता है कि इस युद्ध को समबुद्धि भावना से करना होगा। परिवर्तन की अधीरतापूर्ण इच्छा के सम्मुख झुके बिना, भावुकतापूर्ण उतार-चढ़ावों के अधीन हुए बिना हमें अपने -आप को सौंपे गए काम को उन परिस्थितियों में रहते हुए करना है, जिनमे हमें ला खड़ा किया गया है। जब हमें शाश्वत भगवान् में विश्वास हो जाता है, और हम उसकी वास्तविकता को अनुभव कर लेते हैं,तब इस संसार के कष्ट हमें विचलित नहीं करते। <ref>इस बात को प्रकट करने के लिए मध्य ने व्यास को उद्धृत किया है। शुद्धात्मतत्वविज्ञानं सांख्यमित्यभिधीयते। तुलना कीजिएः श्वेताश्वतर उपनिषद्ः सांख्ययोगाधिकम्यम्। 6,13</ref>जो व्यक्ति अपने जीवन के सच्चे लक्ष्य को खोज निकालता है और अपने-आप को पूरी तरह उसके लिए समर्पित कर देता है, वह महात्मा है। भले ही उससे बाकी सब चीजें छीन ली जांए, भले ही उसे नंगा, भूखा और अकेला सड़कों पर भटकना पडे़, भले ही उसे कोई ऐसा मानव-प्राणी न दिखाई पड़ता हो, जिससे वह आंखें मिला सके और उससे सहानुभूति पा सके, फिर भी वह मुस्कुराता हुआ अपनी राह पर चलता जाएगा, क्योंकि उसे आन्तरिक स्वाधीनता प्राप्त हो चुकी है।
 
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==टीका टिप्पणी और संदर्भ==
 
==टीका टिप्पणी और संदर्भ==
 
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१०:५३, २२ सितम्बर २०१५ का अवतरण

अध्याय-2
सांख्य-सिद्धान्त और योग का अभ्यास कृष्ण द्वारा अर्जुन की भत्र्सना और वीर बनने के लिए प्रोत्साहन

  
37. हतो वा प्राप्स्यसि स्वर्ग जित्वा वा भोक्ष्यसे महीम् ।
तस्मादुत्तिष्ठ कौन्तेय युद्धाय कृतनिश्चयः ।।
यदि तू युद्ध में मारा गया तो तू स्वर्ग पहुँचेगा; यदि तू विजयी हुआ तो तू पृथ्वी का उपभोग करेगा। इसलिए हे कुन्ती पुत्र (अर्जुन), तू लड़ने का निश्चय करके खड़ा हो।
चाहे हम आधिविद्यक सत्य को देखें, चाहे सामाजिक कत्र्तव्य को; हमारा मार्ग स्पष्ट है। ठीक भावना से अपने कत्र्तव्य का पालन करते हुए कहीं ऊंचा उठ पाना सम्भव है; और अगले श्लोक में कृष्ण उस सही भावना का संकेत करता है।
38. सुखदुःखे समे कृत्वा लाभालाभौ जयाजयौ ।
ततो युद्धाय युज्यस्व नैवं पापमवाप्स्यसि ।।
सुख और दुःख को, लाभ और हानि को, जय और पराजय को समान समझ और युद्ध के लिए तैयार हो जा; तब तुझे पाप नहीं लगेगा। इस पर भी, इससे पहले के श्लोकों में कृष्ण ने लज्जा का विचार करने पर स्वर्ग की प्राप्ति पर और भौतिक प्रभुत्व पर जोर दिया है। सांसारिक बातों को कहने के बाद अब वह घोषणा करता है कि इस युद्ध को समबुद्धि भावना से करना होगा। परिवर्तन की अधीरतापूर्ण इच्छा के सम्मुख झुके बिना, भावुकतापूर्ण उतार-चढ़ावों के अधीन हुए बिना हमें अपने -आप को सौंपे गए काम को उन परिस्थितियों में रहते हुए करना है, जिनमे हमें ला खड़ा किया गया है। जब हमें शाश्वत भगवान् में विश्वास हो जाता है, और हम उसकी वास्तविकता को अनुभव कर लेते हैं,तब इस संसार के कष्ट हमें विचलित नहीं करते। [१]जो व्यक्ति अपने जीवन के सच्चे लक्ष्य को खोज निकालता है और अपने-आप को पूरी तरह उसके लिए समर्पित कर देता है, वह महात्मा है। भले ही उससे बाकी सब चीजें छीन ली जांए, भले ही उसे नंगा, भूखा और अकेला सड़कों पर भटकना पडे़, भले ही उसे कोई ऐसा मानव-प्राणी न दिखाई पड़ता हो, जिससे वह आंखें मिला सके और उससे सहानुभूति पा सके, फिर भी वह मुस्कुराता हुआ अपनी राह पर चलता जाएगा, क्योंकि उसे आन्तरिक स्वाधीनता प्राप्त हो चुकी है।


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टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. इस बात को प्रकट करने के लिए मध्य ने व्यास को उद्धृत किया है। शुद्धात्मतत्वविज्ञानं सांख्यमित्यभिधीयते। तुलना कीजिएः श्वेताश्वतर उपनिषद्ः सांख्ययोगाधिकम्यम्। 6,13

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