महाभारत आश्‍वमेधिक पर्व अध्याय 8 श्लोक 1-26

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अष्टम (8) अध्याय: आश्‍वमेधिक पर्व (अश्वमेध पर्व)

महाभारत: आश्‍वमेधिक पर्व: अष्टम अध्याय: श्लोक 1-26 का हिन्दी अनुवाद

संवर्त का मरुत्त को सुवर्ण की प्राप्ति के लिये महादेवजी की नाममयी स्तुति का उपदेश और धन की प्राप्ति तथा मरुत्त की सम्पत्ति से बृहस्पति का चिन्तित होना

संवर्तने कहा- राजन्! हिमालय के पृष्ठभाग में मुञ्जवान् नामक एक पर्वत है, जहाँ उमावल्लभ भगवान शंकर सदा तपस्या किया करते हैं। वहाँ वनस्पतियों के मूलभाग में दुर्गम शिखरों पर तथा गिरिराजकी गुफाओं में नाना प्रकार के भूतगणों से घिरे हुए महातेजस्वी त्रिशूलधारी भगवान महेश्वर उमादेवी के साथ इच्दानुसार सुखपूर्वक सदा निवास करते है। उस पर्वत पर रूद्रगण, साध्यगण, विश्वेदेवगण, वसुगण, यमराज, वरूण, अनुचरों सहित कुबे, भूत, पिशाच, अश्विनी कुमार, गन्वर्ध, अप्सरा, यक्ष, देवर्षि, आदित्यगण, मरूद्गण तॢा यातुधानगण अनेक रूपधारी उमावल्लभ परमात्मा शिवकी सब प्रकार से उसासना करते है। पृथ्वीनाथ! यहाँ विकराल आकार और विकृत वेषवाले कुबेर-सेवक यक्ष भाँति-भाँति की क्रीडाएं करते हैं और उनके साथ भगवान शिव आनन्दपूर्वक रहते हैं। उनका श्रीविग्रह प्रभातकाल के सूर्य की भाँति तेज से जाज्वल्यमान दिखायी देता है। संसार कोई भी प्राकृत प्राणी अपने मांसमय नेत्रों से न के रूप या आकार को कभी नहीं देख सकते। वहाँ न अधिक गर्मी पड़ती है न विशेष ठंडक,न वायु का प्रकोप होता है नं सूर्य के प्रचण्ड ताप का। नरेश्वर! उस पर्वत पर न तो भूख सताती है न प्यास, न बुढ़ापा आता है न मृत्यु। वहाँ दूसरा कोई भय भी नहीं प्राप्त होता है।
विजयीवीरों में श्रेष्ठ नरेश! उस पर्वत को चारों ओर सूर्य की किणों के समान प्रकाशमान सूवर्ण की खाने है। राजन्! अस्त्र-शस्त्रों से सुसज्जित कुबेर के अनुचर अपने स्वामी महात्मा कुबेर का प्रिय करने की इच्दा से उन खानों की रक्षा करते है। राजर्षे! वहाँ जाकर तुम परम शक्तिभाव से युक्त हो महायोगेश्वर शिवा को प्रणाम करों। जगत्स्त्रष्टा भगवान् शंकर को नमस्कार करके समस्त विद्याओंको धारण करने वाले उन महादेवजी की तुम इन निम्नांकित नामों द्वारा स्तुति करो।
‘भगवन! आप रुद्र (दु:ख के कारण को दूर करने वाले), शितिकण्ठ (गले में नील चिह्न धारण करने वाले), पुरुष (अन्तर्यामी), सुवर्चा (अतयन्त तेजस्वी), कपर्दी (जटा-जूटधारी), कराल (भयंकर रूपवाले), हर्यक्ष (हरे नेत्रों वाले), वरद (भक्तों को अभीष्ट वर प्रदान करने वाले), त्र्यक्ष (त्रिनेत्रधारी), पूषा के दाँत उखाड़ने वाले, वामन, शिव याम्य (यमराज के गणस्वरूप), अव्यक्तरूप, सद्वृत्त (सदाचारी), शंकर, क्षेम्य (कलयाणकारी), हरिकेश (भूरे केशों वाले), स्थाणु (स्थिर), पुरुष, हरिनेत्र, मुण्ड, क्रुद्ध, उत्तरण (संसार-सागर से पार उतरने वाले), भास्कर (सूर्यरूप), सुतीर्थ (पवित्र तीर्थरूप), देवदेव, रंहस (वेगवान्), उष्णीषी (सिर पर पगड़ी धारण करने वाले), सुवक्त्र (सुन्दर मुख वाले), सहस्त्राक्ष (हजारों नेत्रोंवाले), मीढ्वान (कामपूरक), गिरिश (पर्वत पर शयन करने वाले), प्रशान्त, यति (संयती), चीरवासा (चीरवस्त्र धारण करने वाले), विल्वदण्ड (बेल का डंडा धारण करने वाले), सिद्ध, सर्वदण्डधर (सबको दण्ड देने वाले), मृगव्याध (आर्द्रा-नक्षत्र स्वरूप), महान्, धन्वी (पिनाक नामक धनुष धारण करने वाले), भव (संसार की उत्पत्ति करने वाले), वर (श्रेष्ठ), सोमवक्त्र (चन्द्रमा के समान मुखवाले), सिद्धमन्त्र (जिन्होंने सभी मन्त्र सिद्ध कर लिया है ऐसे), चक्षुष (नेत्ररूप), हिरण्यबाहु (सुवर्ण के समान सुन्दर भुजाओं वाले), उग्र (भयंकर), दिशाओं के पति, लेलिहान (अग्रि रूप से अपनी जिह्वाओं के द्वारा हविष्य का आस्वादन करने वाले), गोष्ठ (वाणी के निवासस्थान), सिद्धमन्त्र, वृष्णि (कामनाओं की वृष्टि करने वाले), पशुपति, भूतपित, बृष (धर्मस्वरूप), मातृभक्त, सेनानी (कार्तिकेय रूप), मध्यम, स्त्रुवहस्त (हाथ में स्त्रुवा ग्रहण करने वाले ऋत्विज्रूप), पति (सबका पालन करने वाले), धन्वी, भार्गव, अज (जन्मरहित), कृष्णनेत्र, विरूपाक्ष, तीक्ष्णदंष्ट्र, तीक्षण, वैश्वानरमुख (अग्रिरूप मुखवाले), महाद्युति, अनंग (निराकार), सर्व, विशाम्पति (सबके स्वामी), विलोहित (रक्तवर्ण), दीप्त (तेजस्वी), दीप्ताक्ष (देदीप्यमान नेत्रों वाले), महौजा (महाबली), वसुरेता (हिरण्यवीर्य अग्रिरूप), सुवपुष् (सुन्दर शरीरवाले), पृथु (स्थूल), कृत्तिवासा (मृगचर्म धारण करने वाले), कपालमाली (मुण्डमाला धारण करने वाले), सुवर्ण मुकुट, महादेव, कृष्ण (सच्चिदानन्द स्वरूप), त्र्यम्बक (त्रिनेधारी), अनघ (निष्पाप), क्रोधन (दुष्टों पर क्रोध करने वाले), अनृशंस (कोमल स्वभाव वाले), मृदु, बाहुशाली, दण्डी, तेज तप करने वाले, कोमल कर्म करने वाले, सहस्त्रशिरा (हजारों मस्त वाले), सहस्त्र चरण, स्वधास्वरूप, बहुरूप और दंष्ट्री नाम धारण करने वाले हैं। आपको मेरा प्रणाम है।


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टीका टिप्पणी और संदर्भ

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