गीता प्रबंध -अरविन्द पृ. 307
जितने भी पदार्थ हैं उनके बाह्म रूपों को वह ऐसे देखता है मानों वे आवरण हों इसके साथ ही वह उनके भीतरी अभिप्राय को देखता है , देखता है कि वे सब पदार्थ उसी एक अचिंत्य सत्तत्व के स्वतः प्रकट होने के साधन और लक्षण हैं , इस तरह बाह्म रूप और आंतर अभिप्राय , दोनों को ही एक साथ देखता हुआ वह सर्वत्र उसी एकत्व , उसी ब्रह्म , पुरूष , आत्मा , वासुदेव , उसी वस्तुतत्व को ढूंढ़ता है जो ये सब प्राणी और पदार्थ बना है । इसलिये भी उसका सारा आंतरिक जीवन उस अनंत के साथ समस्वर और सुसंगत हो जाता है जो अब , यह जो कुछ जीवन - रूप से है या इसके अंदर और चारों ओर है , इस सबके रूप में स्वतः प्रादुर्भूत है और इस तरह उसका समस्त बाह्म जीवन अखिल ब्रह्मांड के जीवनोद्देश्य का एक समुचित साधक यंत्र बन जाता है । अपनी आत्मा के द्वारा वह उस परब्रह्म की ओर ताकता है जो परब्रह्म ही यहां , वहां , सर्वत्र एकमेवाद्वितीय सत् है । अपने अतं:स्थत ईश्वर के द्वारा वह उन परम पुरूष की ओर देखता है जो अने परम रूप में सब वासस्थनों के परे हैं । विश्व में व्यक्त हुए प्रभु के द्वारा वह उन परम की ओर देखता है जो अपने सब व्यक्त भावों के परे रहकर उनका नियमन करते हैं ।
इस प्रकार वह ज्ञान के असीम उद्घाटन और ऊध्र्वदर्शन और अभीप्सा के द्वारा आरोहण कर उस वस्तु को प्राप्त होता जिसकी और उसने अपने - आपको अनन्य और सर्वभाव से फेर लिया है । जीव का भगवान् की ओर सर्वभाव से यह फिरना ही मुख्यतया गीता के ज्ञान , कर्म और भक्ति के समन्वय का आधार है । इस प्रकार से भगवान को सर्वभावेन जानना यह जानना है कि वे ही एक भवगान् आत्मा में है , व्यक्तीभूत सारे चराचर जगत् में है और समस्त व्यक्त के परे हैं - और यह सब एकीभाव से और एक साथ हैं । परंतु उन्हें इस प्रकार जानना भी पर्याप्त नहीं होता जबतक कि उसके साथ हृदय और अंतःकरण भगवान् की ओर प्रगाढ़ता के सथ ऊपर न उठें , जबतक कि मनुष्य के अंदर वह ज्ञान एकमुखी और साथ ही सर्वग्राही प्रेम , भक्ति और अभीप्सा को प्रज्जवलित न कर दे । निश्चय ही वह ज्ञान जिसके संग अभीप्सा नहीं नहीं हेाती , जो उन्नयन से उद्दीप्त नहीं होता कोई सच्चा ज्ञान हीं है , क्योंकि ऐसा ज्ञान केवल बौद्धिक रूप से देखने की क्रिया और नीरस ज्ञान - प्रयास मात्र हो सकता है । भगवान की झांकी पा लेने के बाद तो भगवान की भक्ति और उन्हें ढूंढ़ने की सच्ची लगन प्राप्त हो ही जाती है - वह लगन हो जाती है जो केवल उन भगवान् को ही नहीं जो अपने कैवल्य रूप में हैं , बल्कि उन भगवान् को भी जो हम लोगों के अंदर हैं और उन भगवान् को भी जो यह सब जो कुछ उसके अदंर हैं , ढूंढ़ती फिरती है । बुद्धि से जानना केवल समझना है और आरंभ के लिये एक प्रभावशाली साधन हो सकता है और यदि उस ज्ञान में कोई दिली सच्चाई न हो तो नहीं भी हो सकता और न होगा ही ।
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