महाभारत अनुशासन पर्व अध्याय 96 भाग 7

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षण्णवतितम (96) अध्याय: अनुशासन पर्व (दानधर्म पर्व)

महाभारत: अनुशासन पर्व: षण्णवतितम अध्याय: भाग-7 का हिन्दी अनुवाद

भिक्षु का अपराध कभी न करें, उसकी अवहेलना भी न करें, उसकी कड़ी बात का कभी उत्तर न दें और यदि वह कुपित हो तो उसे प्रसन्न करने की चेष्टा करें । सदा कल्याणकारी बात ही बोलें और प्रसन्नता पूर्वक कल्याणकारी कर्म ही करें। सन्यासी कुपित हो तो उसके सामने चुप ही रहें, बातचीत न करें । सन्यासी को चाहिये कि भाग्य से कोई वस्तु मिले या न मिले, जो कुछ प्राप्त हो उसी से जीवन निर्वाह एवं शरीर का र्पोषण करें। जो क्रोधी हो, उससे किसी वस्तु की याचना न करें। जो ज्ञान से द्वेष रखता हो, उससे भी कोई वस्तु न मांगे। स्थावर और जंगम सभी प्राणियों पर दया करें। जैसे अपने ऊपर उसी प्रकार दूसरों पर समतापूर्ण दृष्टि डालें । सन्यासी पुण्य तीर्थों का निरंतर सेवन करे, नदियों के तट पर कुटी बनाकर रहे। अथवा सूने घर में डेरा डाले। वन में वृक्षों के नीचे अथवा पर्वतों की गुफाओं में निवास करें। सदा वन में विचरण करे। वेदरूपी वन का आश्रय ले, किसी भी स्थान में एक रात या दो रात से अधिक न रहें। कहीं भी आसक्त न हों । सन्यासी जंगली फल-मूल अथवा सूखे पत्ते का आहार करे। वह भोग के लिये नहीं, शरीर यात्रा के निर्वाह के लिये भोजन करे । वह धर्मतः अन्न का भोजन करे। कामना पूर्वक कुछ भी न खाय। रास्ता चलते समय वह दो हाथ आगे तक की भूमि पर ही दृष्टि रखे और एक दिन में एक कोस से अधिक न चले । मान हो या अपमान-वह दोनों अवस्थाओं में समान भाव से रहे। मिट्टी के ढेले, पत्थर और सुवर्ण को एक समान समझे। समस्त प्राणियों को निर्भय करे और सबको अभय की दक्षिणा दे । शीत-उष्ण आदि द्वंदों से निर्विकार रहे, किसी को नमस्कार न करे। सांसारिक सुख और परिग्रह से दूर रहे। ममता और अहंकार को त्याग दे। समस्त प्राणियों में से किसी के भी आश्रित न रहे। वस्तुओं के स्वरूप के विषय में विचार करके उनके तत्वज्ञ को जाने। सदा सत्य में अनुरक्त रहे। ऊपर, नीचे या अगल-बगल में कहीं किसी वस्तु की कामना न करे । इस प्रकार विधि पूर्वक यति धर्म का पालन करने वाला सन्यासी काल के परिणाम वश अपने शरीर को पके हुए फल की भांति त्यागकर सनातन ब्रह्म में प्रविष्ट हो जाता है । वह ब्रह्म निरामय, अनादि, अनन्त, सौम्यगुण से युक्त, चेतना से ऊपर उठा हुआ, अनिर्वचनीय, बीजहीन, इन्द्रियातीत, अजन्मा, अजेय, विनाशी, अभेद्य, सूक्ष्म, निगुर्ण, सर्वशक्तिमान, निर्विकार, भूत, वर्तमान और भविष्काल का स्वामी तथा परमेश्‍वर है। वहीं अव्यक्त, अन्र्तयामी पुरूष और क्षेत्र भी है। जो उसे जान लेता है, वह मोक्ष को प्राप्त कर लेता है। इस प्रकार वह भिक्षु घोंसला छोड़कर उड़ जाने वाले पक्षी की भांति यहीं इस शरीर को त्याग समस्त पापों को ज्ञानाग्नि से दग्ध कर देने के कारण निर्वाण-मोक्ष प्राप्त कर लेता है। मनुष्य जो शुभ या अशुभ कर्म करता है, उसका वैसा ही फल भोगता है। बिना किये हुए कर्म का फल किसी को नहीं भोगना पड़ता है तथा किये हुए कर्म का फल भोग के बिना नष्ट नहीं होता है ।



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टीका टिप्पणी और संदर्भ

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